आमतौर पर हर दिन दुनिया में कहीं न कहीं भूकंप आता रहता है, भूकंप और इसके प्रभाव को Richter Scale पर मापा जाता है. रिक्टर स्केल का विकास 1935 में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के Charles Richter और Beno Gutenberg ने मिलकर किया था. Richter Scale पर इसकी तीव्रता को तय किया जाता है, इसे पहली बार कैलिफोर्निया के एक विशेष क्षेत्र में उपयोग के लिए विकसित किया गया था, जो कि इस क्षेत्र मे विभिन्न भूकंपों के आकार की तुलना करता था. बाद में इसे दुनिया भर में उपयोग किए जाने के लिए अनुकूल बनाया गया. आइए जानें कि Richter Scale पर किस तरह के भूकंप होते हैं कितने खतरनाक. 



जानें- क्या होता है Richter Scale? कैसे मापी जाती है इससे भूकंप की तीव्रता, richter scale, mercalli scale, earthquake
जानें- क्या होता है Richter Scale? कैसे मापी जाती है इससे भूकंप की तीव्रता


7.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर जहां इमारतें गिर जाती हैं वहीं 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है. जानें Richter scale पर भूकंप की तीव्रता के हिसाब से क्या हो सकता है असर: 



– 0 से 1.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही पता चलता है.


– 2 से 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है.


– 3 से 3.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर जाए, ऐसा असर होता है.


– 4 से 4.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं. दीवारों पर टंगे फ्रेम गिर सकते हैं.


– 5 से 5.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर फर्नीचर हिल सकता है.


– 6 से 6.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतों की नींव दरक सकती है. ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है. 


– 7 से 7.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतें गिर जाती हैं. जमीन के अंदर पाइप फट जाते हैं.


– 8 से 8.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतों सहित बड़े पुल भी गिर जाते हैं.


– 9 और उससे ज्यादा Richter scale पर भूकंप आने पर पूरी तबाही. कोई मैदान में खड़ा हो तो उसे जमीन लहराते हुए दिखेगी. समंदर नजदीक हो तो सुनामी. भूकंप में Richter scale का हर स्केल पिछले स्केल के मुकाबले 10 गुना ज्यादा ताकतवर होता है. 


Mercalli Scale भी है एक भूकंप मापक :


रिक्टर स्केल के अलावा Mercalli Scale पर भी भूकंप को मापा जाता है. मेर्साली स्केल भूकम्प को मापने के अन्य परिमापो जैसे Richter scale के विपरीत भूकम्प का धरती की सतह, मनुष्यों, प्राकृतिक वस्तुओं और मानव-निर्मित ढाँचों पर पड़ने वाले प्रभाव को 1 से 12 परिमापकों पर मापता है. 1 का अर्थ है भूकम्प महसूस नहीं होना और 12 का अर्थ है महाविनाश. ये प्रभाव भूकम्प की मापन पृथकता के साथ भिन्न हो सकते है. 

                                        सारांश में, Mercalli Scale - Richter Scale की तुलना में कम उपयोगी है क्योंकि इसकी विषय वस्तु रिक्टर की निष्पक्षता बनाम है. Mercalli स्केल I से XII तक के मानों का उपयोग करता है, और रिक्टर स्केल का मान 2.0 से 10.0 तक होता है. 


यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:


तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी "Richter scale पर कैसे मापते है भूकंप की तीव्रता" पसंद आएगी, हमारी यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पडे, एक ही जगह कम शब्दों में उन्हें सभी information भी मिल जाए यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए नीचे comments लिख सकते हैं.