काफी समय से खबर आ रही थी Google अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर काम कर रहा है. बता दें, आखिरकार लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) Android Q के बीटा वर्जन को लॉन्च कर दिया है यह गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टस Android 10 है. Google ने अपनी परंपरा को तोड़ते हुए नेक्स्ट जेनरेशन के ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का आधिकारिक नाम रीवील कर दिया है. बता दें कि Android Q से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी खास मिठाई (डीजर्ट) के नाम पर रखा गया है. इस बार Google ने Android Q का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए Android 10 रखने का फैसला लिया है, आइए जानते हैं नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 क्या है और इसमें क्या नया मिलेगा?


Android 10 क्या है और इसमें क्या नया मिलेगा

Android 10 क्या है, और इसमें क्या नया मिलेगा?




Android 10 के सबसे खास फीचर के तौर पर पर्सनल इंफॉर्मेशन को प्राइवेट रखने वाला फीचर है. इसमे नए प्रिवेसी फीचर्स, लोकेशन कंट्रोल और डेडिटेड प्रिवेसी सेटिंग के साथ आएंगे. इसके साथ ही ऐंड्रॉयड 10 foldable screen, फास्टर ऐप लॉन्च और फुल-ऑन गेस्चर नेविगेशन को सपॉर्ट करेगा. Android 10 में Apple के डिवाइस की तरह ही gesture bar नीचे की तरफ दिया गया है. इसमें स्वाइप अप और होल्ड करके recently used apps पर जा सकते हैं. Google ने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए smart reply फीचर जोड़ा है. यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा. गूगल ने इस फीचर का नाम Live Relay रखा है. यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और communicat नहीं कर सकते हैं. यह फीचर machine learning का इस्तेमाल करते हुए उन notification को आइडेंटिफाई करेगा जो ज्यादा महत्वपूर्ण है साथ ही उन मैसेज को ignore कर देगा जो ज्यादा जरूरी नहीं है.




नाम के साथ पिछले Android versions की एक सूची:

" कप-केक के साथ शुरू हुआ Android का सफर डोनट, एक्लेयर, फ्रायो, जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइसक्रीम, जेलीबीन, किटकैट, लॉलीपॉप, मार्शमैलो, नूगाट, ओरेओ, पाई और Android 10 तक पहुंचा "

  1. Android 1.5 - Cupcake (2009)
  2. Android 1.6 - Donut (2009)
  3. Android 2.0 - Android 2.1 - Éclair (2009)
  4. Android 2.2 - Froyo (2010)
  5. Android 2.3 - Android 2.4 - Gingerbread (2010)
  6. Android 3.0 - Android 3.1, Android 3.2 – Honeycomb (2011)
  7. Android 4.0 - Ice Cream Sandwich (2011)
  8. Android 4.1 - Jelly Bean (2012)
  9. Android 4.4 - KitKat (2013)
  10. Android 5    - Lollipop (2014)
  11. Android 6    - Marshmallow (2015)
  12. Android 7    - Nougat (2016)
  13. Android 8    - Oreo (2017)
  14. Android 9    - Pie (2018)



Android 10 में नया क्या है?



1. Privacy and Permissions

Android 10 में हमें बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा बहुत सारे permissions controls को revamp किया गया है Android 10 में अब Andorid users के पास बेहतर control रहने वाला है, खासकर जब बात location data की control की हो, users के पास अब वो ability होगी जिससे वो shared files के ऊपर अपना control access कर सकते हैं अभी तक लॉन्च हुए सभी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में आप सिर्फ लोकेशन की परमिशन ही control कर पाते थे. अब सभी एप्स पर आपका कंट्रोल होगा.


2. Theming Options

Android की ये बात तो उसे ख़ास बनाती है वो ये की इसे पूरी तरह से customize किया जा सकता है इसके fullest extent तक, वहीँ Android 10, में हमें ऐसा ही कुछ एक्सायटिंग देखने को मिल सकता है अब हम इस नए update में अपने पूरी UI की color को बदल सकते हैं अभी के लिए कुछ default colors हैं जैसे की blue, green, purple, और black.


3. System Wide Screen Recorder Tool

Android 10 के इस सिस्टम व्हाइट स्क्रीन रिकॉर्डर टूल फीचर की मदद से उपयोगकर्ता अपने मोबाइल के स्क्रीन कंटेंट को रिकॉर्ड भी कर सकता है इस प्रोसेस के साथ वह अपना voice over भी रिकॉर्ड कर सकता है और उसे share भी कर सकता है.


4. In-App Settings Panel

अब Android 10 में, users आसानी से और जल्दी से setting toggle कर सकते हैं जो की apps से सम्बंधित हो, उदाहरण के लिए आप आसानी से Wi-Fi और cellular connectivity के अंदर toggle कर सकते हैं एक web browser के अंदर से ही, इसका मतलब की आपको इसके लिए settings menu तक navigate करके जाने की जरुरत ही नहीं है, इसलिए अब settings को access करना बहुत ही आसान हो गया है.

Android 10 क्या है और इसमें क्या नया मिलेगा



5. Emergency Shortcut

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया emergency button भी शामिल होगा. जिसे power menu से access किया जा सकेगा, इसके जरिए यूजर कम समय में इमरजेंसी कॉल कर सकेगा.


6. HDR 10+ Support

गूगल अब HDR10+ के लिए support तैयार कर रहा है, जिससे straight Android operating system में ही ये किया जा सकता है, इसका मतलब की अब हमें बेहतर quality video देखने को मिलेंगे चाहे आप कोई भी app का इस्तमाल कर रहे हों.


7. Dark Mode

आजकल सभी Apps में Dark Mode आ रहा है. Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में power safe mode में dark mode feature मिलेगा.


यह भी पढ़ें: Google पैसा कैसे कमाता है



8. Built-in Screen Recording

ये एक बहुत ही requested features था Android के द्वारा, built-in screen recording, ये अब live है Android 10 के first beta update में, वैसे इसे enable करना थोडा tricky जरुर है क्यूंकि ये developer option के थोडा अंदर स्थित है, लेकिन ये क्रियाशील है और ये allow करता है आपको natively कोई video record करने के लिए अपने screen की, साथ में एक optional वाइस ओवर और विजुअल ईडीकेर्टस भी प्रदान करता है screen में taps करने से.


9. Downgrade Support

अभी तक के ऑपरेटिंग सिस्टम में आपने सिर्फ application को upgrade करने का option देखा होगा. लेकिन अब आप Android 10 में एप्स को डाउनग्रेड भी कर सकते हो.


10. Sharing Shortcut

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए उपयोगकर्ता आसानी से किसी अन्य डिवाइस में Data शेयर कर सकेंगे. इसके लिए यूजर्स को शेयरिंग शॉर्टकट जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसके अलावा camera, connectivity, gaming और neural network API जैसी सेवाएं भी मिलेंगी.


11. Other Changes

इस operating system को भी fatser चलने के लिए तैयार किया गया है, Google अब Vulkan को Andorid में ही expand कर रहा है, और ये इसकी ART performance को मजबूत भी बना रहा है — जिससे की apps faster load हो सकें और कम memory का इस्तमाल करें एक बार load हो जाने के बाद.


यह भी पढ़ें: SEMrush Alternatives कौन से है

Conclusion:

इस पोस्ट में हमने Android 10 क्या है, Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या-क्या नए फीचर है, इत्यादि के बारे में जाना.
उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी, हमारी यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही पडे, एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जाए यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए नीचे comments लिख सकते हैं.